radio jockey course

रेडियो जॉकी किसे कहते हैं ? रेडियो जॉकी कैसे बने ? पूरी जानकारी।

हेलो दोस्तों , आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि रेडियो जॉकी किसे कहते हैं ? बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होगा कि आखिर यह रेडियो जॉकी क्या है ? रेडियो जॉकी क्या होता है?

तो आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि रेडियो जॉकी क्या होता है और आप भी रेडियो जॉकी कैसे बन सकते हैं ?रेडियो जॉकी की शैक्षिक योग्यता के बारे में हम बात करेंगे और आप इस कोर्स को कहां से कर सकते हो इसके बारे में भी हम बात करेंगे.

what is a qualification for radio jockey

देखिए, रेडियो आज से नहीं , काफी सालों से हम सबके बीच में लोकप्रिय है . आज भी बहुत सारे लोग रेडियो को सुनना पसंद करते हैं इसलिए बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि हम भी आरजे बने और हमारी आवाज को भी लोग सुने . किसी भी फील्ड में जाने के लिए आपको उस फील्ड के बारे में अच्छी नॉलेज होनी बहुत जरूरी है आधी अधूरी जानकारी से आपको अपनी मंजिल का रास्ता नहीं मिल सकता है इसलिए अगर मंजिल का रास्ता आपको सही पता है तो आपको सफल होने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है .

इस पोस्ट में हम लेकर के आए हैं रेडियो जॉकी के बारे में बिल्कुल सही और सटीक जानकारी. इसके लिए आपको पूरा पढ़ना होगा .आपको यहां पर इस से रिलेटेड पूरी जानकारी मिलेगी .

रेडियो जॉकी (Radio Jockey) आखिर क्या होता है ?

तो दोस्तों हम बात कर लेते हैं कि रेडियो जॉकी आखिर क्या होता है ? आप सबके मन में यह सवाल होगा .

रेडियो जॉकी वह होता है जो रेडियो पर काम करता है जिसमे आपकी आवाज ही आपकी पहचान होती है . रेडियो जॉकी का काम होता है गाने सुनाना और बड़ी से बड़ी या छोटी से छोटी बात को आकर्षक और सरल तरीके से श्रोताओं तक यानी आप लोगों तक पहुंचाना ही एक सफल आरजे(रेडियो जॉकी) का काम होता है.

vidhya balan as a radio jockey
Vidhya Baalan as A Radio Jockey

आपको बहुत सारी मूवीस में भी एक्टर्स आरजे के रोल प्ले करते हुए आपको दिख जाएंगे। आपको विद्या बालन की वह बहुत ही मशहूर मूवी तो याद ही होगी, जिसमे उन्होंने रेडियो जॉकी का किरदार निभाया है.


पहले रेडियो जॉकी का मतलब होता था कि रेडियो पर आपको केवल बोलना है लेकिन आज रेडियो जॉकी के मायने बदल चुके हैं आज के जो रेडियो जॉकी होते हैं आज के इस डिजिटल युग में उन्हें नेम ,फेम ,शोहरत इज्जत सब कुछ मिलता है.

रेडियो जॉकी (RJ) का काम क्या होता है?

आपको पता है कि रेडियो जॉकी का काम केवल शो को होस्ट करना नहीं होता है बल्कि उनके कार्य क्षेत्र में बहुत सारे ऐसे काम होते हैं जो उन्हें खुद करने पड़ते हैं, जैसे कि कोई स्टोरी राइटिंग(Story writting), स्क्रिप्ट राइटिंग(Script Writting),रेडियो में जो एडवरटाइजिंग आते हैं उनमें वॉइस देना .

rj raghav, radio jockey fees

वही यह कहना भी गलत नहीं होगा कि वह एक जर्नलिस्ट की भूमिका भी निभाते हैं .वह देश-विदेश में होने वाली या फिर अपने आसपास होने वाली गतिविधियों की जानकारी भी देते हैं . बल्कि एक रेडियो जॉकी को अपने सिटी से रिलेटेड सांस्कृतिक गतिविधियों के बारे में भी पता होना चाहिए ताकि वह अपने शो को और भी बेहतर तरीके से और इनफॉर्मैटिक तरीके से पेश कर सके.

अपने शो को होस्ट करने के पहले स्क्रिप्ट लिखते हैं फिर आपको शो के दौरान उन बातों को बताते हैं. एक रेडियो जॉकी का काम होता है शब्दों के साथ में खेलना और ऑडियंस को इंगेज रखना .

radio jockey raunak, bauwa,radio jockey course  kaha se kare
RJ Raunak

एक रेडियो जॉकी का काम सिर्फ रेडियो शो करना ही नहीं होता है बल्कि उनके कार्यक्षेत्र में म्यूजिक की प्रोग्रामिंग करना , स्टोरी लिखना, रेडियो की एडवरटाइजिंग करने से लेकर के बहुत सारी मैगजीन और डॉक्यूमेंट्री को भी पेश करना होता है. रेडियो जॉकी की जॉब में कभी भी टाइम की कोई बॉउंडेशन नहीं होती है . इसमें आपको कभी भी किसी टाइम पर भी शो को होस्ट करना पड़ सकता है .

देखिए, हर व्यक्ति अपने जीवन में सफलता जरूर हासिल करना चाहता है और सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत सारे क्षेत्र है जहां पर हम बहुत आसानी से अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं तो अगर आप अपने लिए नेम, फेम, इज्जत सब कुछ चाहते हो तो आप रेडियो जॉकी का कोर्स कर सकते हो .

radio jockey course full information

आगे हम बताएंगे कि आप रेडियो जॉकी का कोर्स कैसे कर सकते हो ?(how to do radio jockey course) .

आप भी आरजे कैसे बन सकते हैं ? इसके लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए?

रेडियो जॉकी बनने के लिए आवश्यक योग्यता(Essential Qualification to become a Radio Jockey):-

चलिए अब बात कर लेते हैं कि आपको रेडियो जॉकी बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं आप में होनी चाहिए ? वैसे तो आपको 12th पास होना चाहिए लेकिन जो सबसे आवश्यक योग्यता है वह है आपका इंटरेस्ट ! यानी कि आपको रेडियो जॉकी की फील्ड में इंटरेस्ट होना चाहिए अगर इंटरेस्ट नहीं है तो फिर आपने कितनी भी बड़ी डिग्री ले करके रखी हो वह आपके लिए बेकार है

योग्यता (QUALIFICATION/SKILLS) :-
  • Powerful Voice दमदार आवाज़
  • Sense of Humer सेंस ऑफ ह्यूमर
  • Good communication skill अच्छा संचार कौशल
  • Music lover संगीत प्रेमी
  • General Awareness सामान्य जागरूकता
  • Language and Pronunciation भाषा और उच्चारण
  • Your Interest आपकी रुचि
  • Time management समय प्रबंधन

आपके पास स्किल्स होनी चाहिए यानी कि आप एक अच्छी आवाज के मालिक होना चाहिए लेकिन ,यह दूसरों का ओपिनियन है लेकिन मैं अगर अपने ओपिनियन की बात करूं तो कोई भी आवाज अच्छी या कोई भी आवाज बुरी नहीं होती है.आपकी आवाज को अच्छा या बुरा आपके बोलने का आपके प्रेजेंट करने का तरीका बनाता है .

best radio jockey course

आपका कॉन्फिडेंस आपकी आवाज को अच्छा बनाता है .आपने जो अपने लिए स्क्रिप्ट बनाई है उसको आप किस अंदाज में पेश कर रहे हैं वह आपके आवाज को अच्छा बनाता है .

आपको किसी प्रोग्राम को ऐसे प्रस्तुत करना है जिसमें सुनने सुनने वालों की दिलचस्पी बड़े और एक अच्छे आरजे में सेंस ऑफ ह्यूमर भी होना चाहिए .जिससे वह किसी शो में या किसी भी प्रोग्राम में ऑडियंस को बांध सके.

रेडियो जॉकी कैसे बने(How to become a Radio Jockey)?

अब बात आती है कि रेडियो जॉकी का कोर्स (Radio Jockey Course) हम कहां से करें और कैसे करें .देखे , रेडियो जॉकी का कोर्स अगर आपको करना है तो उसके लिए बहुत सारे संस्थान है वहां से आप कर सकते हो लेकिन इनमें क्या होता है कि आपको 1 साल या 6 महीने का डिप्लोमा कोर्स करना होता है .

beautiful, business, computer-15728.jpg

बहुत सारे संस्थान हैं आप चाहे तो वहां से ज्वाइन कर सकते हो लेकिन लेकिन अगर आपको जल्दी से यह कोर्स करना है और आप चाहते हैं कि आपको बहुत थ्योरी नहीं पढ़नी है आपको रट्टा नहीं मारना है केवल अपने आप को इंप्रूव करना है ,अपनी पर्सनालिटी अच्छी करनी है तो उसके लिए आप हमारा 2 महीने का रेडियो जॉकी का कोर्स ज्वाइन कर सकते हो .

12th पास करने के बाद आपके आरजे बनने के रास्ते खुल जाते हैं ,पहला है :-

  • डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग व ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन व रेडियो जॉकी
  • मास कम्युनिकेशन

भी कर सकते हो . इन कोर्सों को करने के बाद आप एक रेडियो जॉकी बन सकते हैं .

Rj Raghav Ka Radio Jockey Course

रेडियो जॉकी बनने के लिए यह बिल्कुल जरूरी नहीं होता है कि आपको कोई कोर्स करना चाहिए बल्कि आपके अंदर स्किल्स और इंटरेस्ट और कॉन्फिडेंस होना चाहिए तभी आप एक सफल रेडियो जॉकी बन सकते हो .

रेडियो जॉकी की सैलरी( radio Jockey Salary)

अब यहां पर हम बात करते हैं कि एक रेडियो जॉकी की सैलरी क्या होती है तो फ्रेंड्स, यह बहुत ही इंपॉर्टेंट मुद्दा है और हर कोई जानना चाहेगा कि एक रेडियो जॉकी की सैलरी क्या होती है ?

देखिए अगर आपको अभी-अभी जॉब मिली है तो यह जॉब आपको 5000 से लेकर के डेढ़ लाख तक भी आप को सैलरी मिल सकती है, लेकिन यह सैलरी डिपेंड करती है कि आप किस रेडियो स्टेशन में काम करते हैं।


radio jockey ki salary

शुरूआती दौर में आपकी सैलरी 10,000 से लेकर के 50,000 के बीच में हो सकती है। धीरे-धीरे जब आप का एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा और आपके शो की पॉपुलरिटी बढ़ेगी और आपकी फैन फॉलोइंग बढ़ेगी तब आपकी सैलरी भी धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी। फिर आप आसानी से एक लाख से लेकर के 500000 तक भी सैलरी प्राप्त कर सकते हो।

तो दोस्तों उम्मीद है की मेरी ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी ,कमेंट बॉक्स में जरूर बताये हमें।
अगर रेडियो जॉकी से रिलेटेड अब भी कोई सवाल हैं आपके दिमाग में तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।
अपने कीमती समय में से थोड़ा समय निकलने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *